You are currently viewing मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 5, वापसी)
in Pathankot lautate hue

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 5, वापसी)

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 5)

Part 5(Day 09-13: 21-25 जून 2019)
दिल्ली फिर बक्सर की ओर…

इन आठ दिनों की यात्रा ने मेरे मन को इतना तृप्त कर दिया था कि अब कोई कहता भी कि आओ उस जगह पर बहुत ज्यादा खूबसूरत दृश्य है तो मैं जाने से इंकार कर देता। ऐसा लगता था कि अब साल-डेढ़ साल मुझे कहि जाने की जरूरत नही है। एक अजीब सा संतुष्टि का भाव उतपन्न हो गया था अंदर। अतः मैं जहां था वहाँ से एकदम नजदीक ही कुल्लू, मनाली था लेकिन मैंने सारी योजनाओं को रद्द कर वापसी की योजना बना ली और अगले दिन की पठानकोट से दिल्ली जाने वाली धौलाधार में बुकिंग करा ली। संयोग से उस दिन सीट भी खाली था। आशीष जी उस दिन वापस अपने जॉब पर लौटने वाले थे। वे रात को ही निकल जाते लेकिन निकलते वक्त ही उनको फोन कर दिया कि हम आ रहे आपके घर इसलिए वे रुक गए। सुबह उठकर एकदम जल्दी ही हमलोग वापस कुल्लू जिला से कांगड़ा जिला की तरफ चल दिए। करीब 250 किमी की दूरी तय करने में हमलोगों को 5 घण्टे से ऊपर लग गए। लेकिन 7 बजे के चले-चले लगभग 12-1 बजे तक भडवार स्थित ईशान जी के घर पहुँच गया था। वहाँ पहुँचा तो ईशान जी अपनी गाड़ी से कही गए थे मुझे तुरंत बोल दिए कि यहाँ से बस द्वारा मात्र दो घण्टे की दूरी पर डलहौजी है वहाँ चले आओ रात में मैं आते वक्त तुमको पीकप कर लूंगा। लेकिन मेरा मन भर गया था तो भर गया था इसलिए मना कर दिया और कहि नहीं गया। बाकि के पूरा दिन आराम करने के बाद अगले दिन 22 को भी पूरा दिन थकान मिटाता रहा क्योंकि उस दिन मेरी गाड़ी रात में 11 बजे थी। अतः मैं वहाँ से 6 बजे के आसपास  पठानकोट के लिए निकला। शुरू में मेरी सीट RAC थी लेकिन चार्ट बनने पर कन्फर्म हो गया। अतः आने में कोई परेशानी नहीं हुई।
अगले दिन 23 को दिल्ली पहुँचते ही मैं मयंक के यहाँ गया। फिर वहाँ से अनमोल के यहाँ गया। रात में अनमोल यहाँ ही रुक गया। वहाँ से बक्सर के लिए अगले दिन यानी 24 को दिल्ली से बनारस महामना में सीट उपलब्ध हो पाई थी सो उसके लिए ट्रेन में बुकिंग कर दी थी। चूँकि ट्रेन शाम को थी अतः दिनभर जरूरी काम निपटा कर शाम को ट्रेन पकड़ लिया। 25 को बनारस से मुगलसराय गया जहाँ से मगध पकड़ दोपहर तक मैं बक्सर पहुँच गया था। यह रही मेरी पूरा हिमाचल यात्रा की कहानी, उम्मीद है मेरी लेखनी पसंद आई होगी। किसी भी आलोचना एवं सुझाव का एकदम तहे दिल से स्वागत है।
।।समाप्त।।
आपका अपना, आलोक देश पांडेय, सिविल लाइन, बक्सर (बिहार)

(नोट:- हमारी यह यात्रा कुल 13 दिनों की थी, सो ज्यादा लंबा पोस्ट लिखने से बचने के लिए इसे हम पार्ट वाइज और डेट वाइज ही पोस्ट कर रहे थे, हर पोस्ट के नीचे आपको इस यात्रा से जुड़े सभी पोस्ट लिंक मिल जाएंगे)

in Pathankot lautate hue
Delhi to Buxar

इस यात्रा से संबंधित अन्य पोस्टों के लिंक⇓⇓⇓

मेरी पहली हिमाचल यात्रा

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भूमिका) दिनांक:- 13-25 जून 2019 (धर्मशाला, मणिकर्ण, खीरगंगा इत्यादि) अबकी जून में मुझे पहली बार किसी हिमालयी क्षेत्र में जाने का मौका मिला। निश्चित रूप से मेरे लिए यह एकदम बिलकुल नया और रोमांच से भरा अनुभव था इसलिए इस यात्रा के दौरान हुए विभिन्न अनुभवों को हमने यात्रा संस्मरण के […]

6 comments

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 1, नूरपुर किला)

मेरी पहली हिमाचल यात्रा Part 1 (Day 01-04, 13-16 जून 2019 ) पहला पड़ाव दिल्ली… जैसा कि मैं आपको अपनी यात्रा वृतांत सुनाने जा रहा था जहां पिछले दिनों मैंने हिमाचल के विभिन्न जगहों पर यात्रा की थी।         यह यात्रा मैंने 13 जून 2019 दिन गुरुवार को शुरुआत की थी। जाने […]

4 comments

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 2, धर्मशाला)

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 2) Part 2 (Day 05-06: 17-18 जून 2019) धर्मशाला यात्रा… विनय आज भी मेरे साथ चलने वाला था। आज हमलोगों ने धर्मशाला जाने की योजना बनाई। धर्मशाला यहाँ से 53 किमी था। उसने बताया कि मेरे एक दोस्त की बस है उसी से चलते है किराया थोड़ी कम लेगा। बस […]

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 3, मणिकर्ण)

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 3) Part 3 (Day 07: 19 जून 2019) मणिकर्ण यात्रा…     आज मैं कुल्लू जिले में था आशीष जी के घर। सुबह उठते ही उन्होंने मुझे आस-पास की बहुत सारी घूमने वाली जगहों के बारे में बता दिया। सबसे पहले हमने मणिकर्ण जाने और फिर अगले दिन वही से […]

1 comment

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 4, खीरगंगा)

मेरी पहली हिमाचल यात्रा (भाग 4) Part 4(Day 08: 20 जून 2019) खीरगंगा ट्रेकिंग… कल रात मणिकर्ण गुरुद्वारा में बिताई थी। सुबह जल्दी ही उठ सारे बिस्तरा जमाकर कर गुरुद्वारा छोड़ दिया। हालाँकि एक व्यक्ति ने हमें बताया था कि बरसैनी के लिए पहली बस यहाँ से 8 बजे जाती है। मणिकर्ण से लगभग 14 […]